घर समाचार

2024 के बजट पर नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया: बिहार के लिए विशेष दर्जा या विशेष सहायता की मांग पर क्या बोले

बिहार को केंद्रीय बजट 2024 से उम्मीदें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2024 पर अपनी प्रतिक्रिया साझा की है। उन्होंने बजट की महत्वपूर्ण घोषणाओं को बिहार के लिए सकारात्मक कहा है। इस बजट में सड़क बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 26,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

नीतीश कुमार लंबे समय से बिहार के लिए विशेष दर्जा की मांग कर रहे हैं। उनके मुताबिक, बिहार को विशेष दर्जा मिलने से राज्य के विकास में तेजी आएगी और इसे राष्ट्रीय औसत के बराबर लाने में मदद मिलेगी। हालांकि, इस बजट में विशेष दर्जा का तो जिक्र नहीं है, लेकिन उन्होंने प्रदान की गई सहायता की तारीफ की है।

सड़क परियोजनाएं और औद्योगिक विकास

बजट में बिहार के लिए कई मुख्य सड़कों और एक्सप्रेसवे के निर्माण की घोषणाएं की गई हैं। इनमें पटना-पुर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर हाईवे, बोद्धगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा सड़क मार्ग और गंगा नदी पर बक्सर में एक अतिरिक्त दो-लेन पुल शामिल हैं।

इन सड़कों के निर्माण से राज्य के आंतरिक क्षेत्रों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा और औद्योगिक गतिविधियों में भी वृद्धि होगी। यह राज्य के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा और रोजगार के नए अवसरों की भी सृजन करेगा।

टूरिज्म में सुधार

टूरिज्म में सुधार

बजट में पर्यटन को भी बड़ा बूस्ट मिलने की संभावना है। गया में विष्णुपद मंदिर और बोद्धगया में महाबोधि मंदिर का निर्माण काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर किया जाएगा। इसके साथ ही राजगीर में गर्म पानी के झरनों को संरक्षित किया जाएगा और नालंदा के विकास पर भी जोर दिया जाएगा।

इन विकास कार्यों से बिहार में पर्यटन को नई ऊँचाइयाँ मिलेंगी। इससे स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा मिलेगा और बाहर से आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी, जिससे राज्य के राजस्व में भी वृद्धि होगी।

पावर प्रोजेक्ट्स

बजट में ऊर्जा क्षेत्र के लिए भी योजनाएं बनाई गई हैं। इनमें सबसे प्रमुख है बिहार के पीरपैंती में नया 2400 मेगावाट का ऊर्जा संयंत्र, जिसकी लागत 21,400 करोड़ रुपये है। इस परियोजना से राज्य में ऊर्जा संकट को हल करने में मदद मिलेगी और वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा की आपूर्ति की जाएगी।

यह परियोजना बिहार को नई औद्योगिक गतिविधियों के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचा प्रदान करेगी और यहां की ऊर्जा समस्याओं को भी कम करेगी।

नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया

नीतीश कुमार की प्रतिक्रिया

नीतीश कुमार ने इस बजट की सराहना करते हुए कहा है कि ये घोषणाएं बिहार के विकास को नई दिशा देंगी। उन्होंने केंद्रीय सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विशेष दर्जा की मांग पर केंद्र ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है, चाहे वह विशेष दर्जा न हो लेकिन सहायता के रूप में मिला समर्थन महत्वपूर्ण है।

उन्होंने संवेदनशीलता और विकास की दृष्टि से बजट को व्यापक और संतुलित कहा। नीतीश कुमार ने कहा कि बजट में किए गए प्रावधानों से बिहार में वांछित विकास कार्यों को बढ़ावा मिलेगा और लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

बिहार के लिए इस बजट में किए गए प्रावधानों के माध्यम से राज्य की बुनियादी ढांचे की समस्याओं को सुलझाने में मदद मिलेगी और एक मजबूत आर्थिक वातावरण तैयार होगा। जिससे आगे चलकर बिहार के लोग एक नई उम्मीद और नई दिशा की ओर आगे बढ़ पाएंगे।

संबंधित पोस्ट

एक टिप्पणी लिखें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी